Saturday 25 March 2017

सरकारी कोटे की एमबीबीएस की 500 सीटें अगले शैक्षिक सत्र से बढ़ जाएंगी.

M.B.B.S में दाखिले की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी में सरकारी कोटे की एमबीबीएस की 500 सीटें अगले शैक्षिक सत्र से बढ़ जाएंगी. सरकार सहारनपुर व बांदा मेडिकल कॉलेज के साथ ही गौतमबुद्धनगर में बन रहे प्रदेश के दूसरे चिकित्सा विश्वविद्यालय को भी हर हाल में अगले वर्ष तक शुरू करवा देने की तैयारी में है.

साथ ही लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट में भी अगले साल से यूजी की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. सहारनपुर मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो चुका है. यहां पर डॉक्टरों की भी तैनाती हो गई है. बांदा मेडिकल कॉलेज की भी तैयारी लगभग पूरी हो गई है.

हाल ही में प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेज के लिए शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक के 206 पद स्वीकृत किए हैं. यहां पर 94 पद चतुर्थ श्रेणी के भी स्वीकृत हुए हैं. इन पदों पर शीघ्र ही भर्ती शुरू हो जाएगी.

डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट, लखनऊ में भी स्नातक कक्षाओं को शुरू करने के लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. सरकार मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के मानकों को पूरा करने की कवायद में अभी से जुट गई है.

समय से काम पूरा कर अगले वर्ष से पढ़ाई का लक्ष्य रखा गया है. खुद प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा बीएस भुल्लर ने इन संस्थानों को अगले वर्ष से हर हाल में शुरू करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए अभी से तैयारियां पूरी कर ली जाएं.

No comments:

Post a Comment

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2018

RBSE 12th Arts Result 2018: राजस्थान बोर्ड के बारहवीं आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को अभी रिजल्ट के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. सूत्रों क...